You are here
Politics 

बिना पैसे #iFundHonestParty कैंपेन मे योगदान करने के 6 तरीके

website-740-x-270-px_v2भारत की राजनीति में पहली बार किसी राजनैतिक पार्टी ने आम जनता से चंदा लेकर चुनाव लड़ा और जीता भी. हम सब के प्रयास से हम फिर एक बार आम जनता से छोटा छोटा चंदा जोड़ कर चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे भी.

आप भी यदि राजनैतिक आन्दोलन ने के इस अभियान में चंदे से अपना योगदान देना चाहे तो यहाँ क्लिक करे. दान छोटा या बड़ा नहीं होता. आपके द्वारा दिया एक एक पैसा इस अभियान में काम आएगा.

लेकिन इस चंदे से जादा कीमती है #iFundHonestPolitics कैंपेन में आपका योगदान. आम आदमी पार्टी के अधिकतर कार्यकर्ता युवा है, विद्यार्थी है, बेरोजगार है और कई ऐसे है जो अपना सब कुछ इस आन्दोलन में लगा चुके है. यह लेख आपके लिए है. ऐसे कई तरीके है जिनसे आप बिना पैसा खर्च किये भी इस आन्दोलन के लिए चंदा जोड़ने में बहुत बड़ी मदद कर सकते है. एक अकेले व्यक्ति के दान देने की सीमा होती है लेकिन इस अभियान को प्रचारित कर आप कई और दान दातो को इस अभियान से जोड़ सकते है. मैं मानता हु की आप जैसे कार्यकर्ताओ को योगदान किसी भी दानदाता से बड़ा है.

कैसे करे #iFundHonestPolitics में योगदान?

1) सोशल मीडिया द्वारा –

http://t.co/rFQObMCSRx

उपरोक्त लिंक को ट्विटर, फेसबुक, गूगल प्लस, लिंक्ड इन जैसे जितने सोशल मीडिया पर शेयर कर सके करे. और साथ में इमानदार राजनीति के लिए चंदा देने का निवेदन करे. आपका यह प्रयास व्यर्थ नहीं होगा. प्रयास करने के कुछ घंटो के भीतर ही मैं 11 दान दाताओ को जोड़ पाया. इसके अलावा आप यह लिंक ट्विटर पर DM के माध्यम से, फेसबुक मेसेज के माध्यम से, गूगल चैट के माध्यम से भी अपने मित्रो तक भेज सकते है.

Untitled3

2) ईमेल –

ईमेल एक बहोत उपयोगी माध्यम है. यदि आपने उपरोक्त लिंक पर स्वयं डोनेशन दिया है तो आपको आम आदमी पार्टी की और से एक इ मेल आया होगा. उस ईमेल में #iFundHonestPolitics के साथ एक लिंक है, जिसे खोलने के बाद आप अपने मित्रो को सीधे एक साथ ईमेल भेज सकते है. आप द्वारा चुने गए सभी मित्रो को एक ईमेल भेजा जाता है (स्क्रीनशॉट). या आप खुद अपने मित्रो के लिए एक अच्छा सा सन्देश लिखे और साथ में उन्हें यह लिंक दे http://t.co/rFQObMCSRx

3) व्हाट्स एप्प

व्हाट्स एप्प इस कैम्पेन के लिए बेहद उपयोगी हो सकता है. व्हाट्स एप्प में आप एक ब्रॉडकास्ट बनाये जिसमे अपनी लिस्ट में सभी को जोड़ ले. आप एक साथ 256 लोगो को एक ब्रॉडकास्ट में जोड़ सकते हो, और एक क्लिक के साथ उन सभी को अपना मेसेज भेज सकते हो. मैंने अपने मित्रो को यह मेसेज भेजा –

इससे पहले कई मेसेज आये होंगे जिन्हें आपने कई मित्रो तक भेजा होगा। कभी चुटकुला तो कभी कोई फ़ोटो।

आज हमारे देश के हालात एक चुटकुला बन चुके। भ्रष्ट और अपराधी चुनाव लड़ते है और चुनावो के दौरान बनाई हवा के बहकावे में आकर हम उन्हें ही चुन लेते है।

मोदीजी निश्चित एक बहोत ही सशक्त प्रधान मंत्री है। उनके आने के बाद निश्चित देश में एक सकारात्मक उर्जा का संचार हुआ है। लेकिन क्या केवल अच्छे दिन आ गए मान लेने से अच्छे दिन आ जायेंगे?

देश में ईमानदार राजनीति की स्थापना तभी हो पायेगी जब आम आदमी के पैसे से चुनाव लाडे जाए न की उद्योगपतियों के। तभी हमारे चुने हुए नेताओ की जवाबदेही हमारे प्रति रहेगी न की उद्योगपतियों के।

दिल्ली चुनाव एक मौका है इस देश में ईमानदार राजनिति स्थापित करने का। आपने कई जगह कई कार्यो में आर्थिक सहयोग किया होगा। आपसे निवदन है की इस कार्य में भी यथासंभव सहायता करे। निचे दी लिंक पर जाकर आप ऑनलाइन दान दे सकते है।

कृपया इस सन्देश को भी कमसे कम 20 मित्रो तक पहुंचाए। इससे कोई चमत्कार तो नहीं होगा लेकिन देश में बदलाव की इस मुहीम में आपका यह योगदान बहुत काम आएगा।

जय हिन्द

http://t.co/rFQObMCSRx

4) मेसेज के द्वारा – 

आपके जिन मित्रो के पास व्हाट्स एप्प की सुविधा नहीं है उन्हें आप यह लिंक और एक सन्देश मेसेज द्वारा भेज सकते है

5) वेबसाइट

यदि आप कोई वेबसाइट या ब्लॉग चलते है तो उसके साइडबार में या हैडर पर आप इस कैंपेन से जुदा चित्र लगा सकते है और उसे डोनेशन वाली लिंक से जोड़ सकते है, जैसा की इस ब्लॉग में मैंने लगा रखी है.

6) यह सभी तरीके और मित्रो तक पहुंचा कर

हो सकता है आप पहले से इन सभी तरीको के बारे में जानते हो, या जानने के बावजूद प्रयास न किया हो, लेकिन अपने अन्य मित्रो को भी इनकी जानकारी दे. हो सकता है इसे पढ़कर आपका कोई मित्र कुछ और दानदाता जोड़ पाए. इस पेज की Right Sidebar में Send This Link to Facebook Friends बटन का उपयोग कर आप अपने मित्रो तक यह लिंक पहुंचा सकते है. उससे ठीक निचे बने Invite Your Friends बटन का इस्तेमाल कर आप उन्हें इस ब्लॉग के बारे में सूचित कर सकते है.

इसके अलावा और भी कई रास्ते आप खुद भी सोच सकते है, कोई नया तरीका हो तो कमेंट में लिखे ताकि अन्य मित्र भी उसे पढ़ पाए.

संकोच न करे, जितना हो सके सभी तरीको से प्रयास करे, आपका यह प्रयास एक बार दिए हुए दान से बड़ा है.

Wanna Discuss? Tag your friends.

comments

Related posts