You are here

28 जनवरी – सरकार का एक महिना पूरा, समीक्षा बैठक

केजरीवाल डायबिटीज के रोगी है. साथ ही ब्रोंकायटिस के कारण उन्हें स्टेरॉयड दिए गए. जिस वजह से उनकी शुगर लेवल बढ़ गई. सेक्रेटेरिएट में उनकी जाँच करने के बाद डॉक्टर ने उन्हें इन्सुलिन शुरू करने की सलाह दी.

आज आम आदमी पार्टी सरकार को बने एक महिना पूरा हुआ. केजरीवाल ने अपने मंत्रियो के साथ बैठक कर एक महीने कार्यकाल में किये गए कार्यो की समीक्षा ली. साथ ही उन्होंने सभी मंत्रियो से पिछले एक महीने में किये गए कार्यो की रिपोर्ट मांगी. महज एक महीने में इस सरकार ने मुफ्त पानी, बिजली दरो में कटौती जैसे अपने मुख्य चुनावी वादे पुरे कर दिए थे.

गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में योगेन्द्र यादव ने हैंगआउट के जरिये देश विदेश के “आप” समर्थको से चर्चा की. इस चर्चा में दुनिया भर के लोगो ने हिस्सा लिया. इस हैंगआउट के दौरान पार्टी को 18 लाख रुपये का चंदा मिला. एक दिन में जुटाया गया यह दूसरा सबसे बड़ा चंदा था. इसके पहले नए साल के उपलक्ष्य में पार्टी को एक दिन में 40 लाख रुपये का चंदा मिला था.

दिल्ली सरकार द्वारा प्रस्तावित जन लोकपाल बिल के मुख्य बिंदु आज मीडिया द्वारा सार्वजनिक हुए. मुख्य बिंदु निम्न थे –

  • भ्रष्टाचार के मामलों में सर्वाधिक सजा उम्र कैद तक बढाने का प्रावधान
  • भ्रष्टाचार के मामलो में कम से कम 6 महीनो की सजा का प्रावधान
  • मुख्यमंत्री लोकपाल के दायरे में
  • 6 महीने में जाँच पूरी करने की समय सीमा
  • आरोपी कर्मचारी को निलंबित या बरखास्त करने का अधिकार लोकायुक्त को होगा
  • आरोपी की संपत्ति जब्त करने का अधिकार
  • लोकायुक्त कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत का निबटारा 2 महीनो में

लोकसभा चुनावो को लेकर हुई रणनीति में आज तय किया गया की कमसे 73 प्रत्याशी उतारे जायेंगे. तत्कालीन संसद में 162 ऐसे सांसद थे जिन आर अपराधिक मुकदमे चल रहे थे. उनमे से 73 ऐसे लोगो जिन पर गंभीर मामले में मुकदमा दर्ज है के खिलाफ पार्टी निश्चित अपना उम्मीदवार उतारेगी यह तय हुआ.

Wanna Discuss? Tag your friends.

comments

Related posts