You are here
Politics 

9 जनवरी – 48 नए कोर्ट और अन्य कई घोषणाएं

9 Jan 2भ्रष्टाचार के खिलाफ शिकायतों के लिए दिल्ली में आज से हेल्पलाइन नंबर शुरू हो गया. पहले ही 7 घंटो में 7000 फोन आये। इनमे से वस्तविक शिकायतों को 15 सदस्यीय एक टीम को सौपा गया। सभी शिकायत कर्ताओ को स्टिंग करने की सलाह दी गई। 38 लोगो ने स्टिंग करने की हामी भरी। प्रेस वार्ता में केजरीवाल ने बताया की कुछ लोगो ने स्टिंग कर लिया और ऑडियो रिकॉर्डिंग भेज भी दी। भ्रष्टाचार विरोधी दल ऑडियो से संतुष्ट है और इनपर जल्द कारवाही होगी। भ्रष्टाचार के विरुद्ध इस लड़ाई में सहयोग करने के लिए उन्होंने दिल्ली की जनता को धन्यवाद दिया। पहले दिन के अनुभव के आधार पर इस विभाग में कर्मचारियों की संख्या तिगुनी करने का निर्णय लिया। साथ ही यह भी घोषणा की गई की जल्द ही भ्रष्टाचार सम्बन्धी शिकायतों के लिए एक 4 अंकीय टेलीफोन नंबर जारी किया जायेगा।

इसके अतिरिक्त अन्य शिकायतो के निवारण के लिए एक नई प्रणाली लागु करने की घोषणा हुई। केजरीवाल ने बताया की रोजाना सुबह 9:30 से 11 बजे तक एक मंत्री अपने कार्यालय के बाहर आम जनता से मिलेगा। गंभीर शिकायतों का निबटारा फोन द्वारा तुरंत किया जायेगा। साथ ही शिकायतों का निबटारा सुनिश्चित करने के लिए जल्द एक SMS सुविधा शुरू की जायेगी जिस पर शिकायत कर्ता SMS द्वारा अपनी शिकायत के समाधान पर प्रतिक्रिया दे पायेगा।

प्रेस वार्ता में घोषणा की गई की बिजली की कटौती संबंधी जानकारी बिजली कम्पनियो को अग्रिम देनी होगी ताकि सरकार उसे वेबसाइट पर डाल सके।

जनलोकपाल के मुद्दे पर केजरीवाल ने बताया की मुख्य सचिव की देखरेख में एक 15 सदस्यीय समिति जनलोकपाल बिल पर कार्य कर रही है। यह समिति 15 जनवरी तक बिल सरकार को सौपेगी और फ़रवरी के पहले सप्ताह में हम जनलोकपाल बिल पास करा पाएंगे

दिल्ली के मुख्य न्यायाधीश एन वि रामन्ना ने आज एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राजधानी में लंबित मामलो को निबटाने के लिए 48 नए न्यायालय खोले जाने की घोषणा की। इनके लिए आवश्यक न्यायाधीशों तथा अन्य कर्मचारियों के नामो की भी घोषणा कर दी गई।

दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव एस के श्रीवास्तव ने केजरीवाल से बैठक के बाद मीडिया को बताया की हम दिल्ली में जल्दी एक युवा और ईमानदार अधिकारियो की टीम का गठन करेंगे। दिल्ली को एक भ्रष्टाचार मुक्त एवं जनोन्मुख सरकार देना हमारी प्राथमिकता है।

दिल्ली में टैंकर द्वारा की जा रही जल आपूर्ति में पारदर्शिता लाने की दिशा में नए कदम उठाये गए। जल बोर्ड की वेबसाइट पर टैंकर द्वारा जिन जगहों पर पानी की सप्लाई की जानी है उनकी सूचि डाल दी गई। आधे टैंकर में GPS ट्रैकिंग सिस्टम लगा होने के कारण उनकी वास्तविक स्थिति पता करना आसान था। एक टास्क फ़ोर्स बना कर जल आपूर्ति में पारदर्शिता बढ़ाने, भ्रष्टाचार रोकने और टैंकर माफिया पर लगाम लगाने की दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाये गए।

दिल्ली सरकार के इस प्रदर्शन से जहा आम जनता में “आप” के प्रति उत्साह बढ़ रहा था, आप की बढती लोकप्रियता राजनैतिक पार्टियो के लिए चिंता का विषय बनती जा रही थी। RSS की 3 दिनों तक चली एक बैठक में “आप” लगातार चर्चा में बनी रही। दूसरी और कोंग्रेस नेता और केंद्रीय ग्रामीण मंत्री जयराम रमेश ने सभी पार्टियो से सलाह दी की वो “आप” को हलके में न ले।

सिटीबैंक की औरसे जारी एक बयान में भी “आप” की तारीफ की गई लेकिन साथ ही कहा गया की बेहतर अर्थव्यवस्था के लिए देश में एक पार्टी की स्थायी सरकार बनना जरुरी है। बारिंग प्राइवेट इक्विटी पार्टनर्स के राहुल बसीन ने भी “आप” द्वारा देश को राजनीति को नया मोड़ दिए जाने की तारीफ की।

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आज अपने मंत्रियो और अधिकारियो को भी सलाह दी की वो लाल बत्ती वाली संस्कृति से बचे। साथ ही बैठके पांच सितारा होटलो में करने से बचने की सलाह भी दी।

एक जाने माने पत्रकार और निजी चैनल आज तक के संपादक आशुतोष ने आज आम आदमी पार्टी से जुड़ने की घोषणा कर दी। प्रसिद्द सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर की भी आप से जुड़ने की खबरे आज चर्चा में रही। लेकिन उन्होंने बयान दिया की इस विषय में उन्होंने अभी तक अंतिम निर्णय नहीं लिया है।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया द्वारा कराये गए एक सर्वे में “आप” के प्रति देश भर में उत्साह देखा गया। 44% लोगो ने लोकसभा चुनावो में आप को वोट देने की बात कही लेकिन अधिकतर लोगो ने कहा की “आप” को लोकसभा में 25 से 50 सिट मिलने का अनुमान लगाया। साथ ही प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी लोगो की पहली पसंद थे।

पिछले 3-4 दिनों दिल्ली सरकार की और से कोई बड़ी घोषणाये नहीं हुई थी, लेकिन सरकार कई मुद्दों पर एक साथ काम कर रही थी. आज की प्रेस वार्ता में भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन, शिकायत निवारण प्रणाली, बिजली कटौती पर लगाम, टैंकर माफिया पर लगाम, नए न्यायालय जैसी कई महत्वपूर्ण घोषणाये की गई.




Wanna Discuss? Tag your friends.

comments

Related posts