You are here
49 days of AAP Politics 

10 जनवरी – स्कुलो में डोनेशन बंद, बसों में रैनबसेरा

49 days of AAPआज देश भर में “आप” का सदस्यता अभियान आरंभ हुआ – मैं भी आम आदमी. इस अभियान के तहत 26 जनवरी तक “आप” की सदस्यता निःशुल्क कर दी गई. आवेदन पत्र के अलावा, वेबसाइट, मोबाइल SMS और मिस्ड कॉल द्वारा भी सदस्यता लेने का प्रावधान किया गया. इस अभियान के तहत अगले 17 दिनों में पार्टी ने 1 करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा. अभियान के शुरू होते ही पहले 3 घंटे में 48000 लोगो ने “आप” की सदस्यता ली.

8 जनवरी को प्रेस वार्ता के दौरान दिए आश्वासन को पूरा करते हुए आज सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ शिकायतों के लिए एक 4 अंक का नंबर जारी कर दिया. अब शिकायतकर्ता केवल 1031 नम्बर डायल कर अपनी शिकायत कर्ज कर सकता है. बेघर लोगो के लिए किया गया एक और वादा आज सरकार ने पूरा किया. उपयोग में न आने वाली बसों को रैनबसेरो में तब्दील कर दिया गया. AIIMS अस्पताल के बाहर ठण्ड में रात गुजरने को मजबूर लोगो के लिए अब एक बसेरा मिल गया, और साथ ही ऐसे अन्य 200 ठिकानो पर ऐसी व्यवस्था कर दी गई.

शिक्षा के व्यवसायीकरण को रोकने की दिशा में “आप” सरकार ने दिल्ली में नर्सरी के एडमिशन के लिए लिए जा रहे डोनेशन पर पाबन्दी लगा दी साथ ही स्कुल के पास रहने वाले बच्चो को प्राथमिकता देने का प्रावधान रखा गया. इस निर्णय के खिलाफ गैर सहायता प्राप्त निजी स्कुलो के संघटन ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया लेकिन उन्हें वह से राहत नहीं मिली.

दिल्ली विधानसभा में जदयु के एकमात्र विधायक शोएब इकबाल ने केजरीवाल से मिल कर “आप” में शामिल होने की इच्छा जताई लेकिन “आप” ने इस विषय में कोई निर्णय नहीं लिया. “आप” का अन्य बड़े दलों को राजनीति सिखाने का क्रम जारी रहा. कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने आज प्रत्याशी चयन के लिए “आप” जैसी प्रक्रिया अपनाने का निर्णय लिया.

अरविन्द केजरीवाल का निवास गाज़ियाबाद, उत्तर प्रदेश की सीमा में आता है. उत्तर प्रदेश सरकार ने केजरीवाल को Z प्लस सुरक्षा देने का निर्णय लिया. लेकिन केजरीवाल ने आज फिर से साफ कर दिया की वो किसी तरह की सुरक्षा नहीं लेंगे. सुरक्षा व्यवस्था की आवश्यकता केवल भीड़ में लोगो की सुरक्षा के लिए जरुरी है, व्यक्तिगत उनके लिए किसी प्रकार की सुरक्षा व्यवश्ता की आवश्यकता नहीं.



Wanna Discuss? Tag your friends.

comments

Related posts