You are here
49 days of AAP 29th December Politics 

दूसरा दिन – केजरीवाल को तेज बुखार, मंत्रियो ने कार्य संभाला

49 days of AAP 29th December देश के सभी प्रमुख अखबारो में केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह की खबर प्रमुखता से छपी। केजरीवाल के भावुक भाषण को सभी ने सराहा। सत्ता संभालते ही अपने वादे के अनुसार केजरीवाल ने VIP कल्चर समाप्त कर दिया था। उत्तर भारत में कड़ाके के ठण्ड पड़ रही थी, दिल्ली में पारा 4.5 डिग्री तक लुढ़का। आम आदमी के इस नायक ने कार्यभार संभाला ही था और उन्हे ठण्ड ने जकड लिया। टीवी चैनल पर खबर आई की केजरीवाल स्वास्थ्य ख़राब होने के कारण आज ऑफिस नहीं आयेंगें।

इसके बावजूद केजरीवाल के घर के बाहर मिलाने वालो और समस्याओ तथा मांगो के साथ आये लोगो का ताँता लगा हुआ था। DTC के करीब हज़ार अस्थाई कर्मचारी उन्हें नियमित करने की मांग की के साथ केजरीवाल के घर पहुंचे। नगर निगम के अस्थाई कर्मचारी भी ऐसी ही मांग लेकर केजरीवाल के घर पहुंचे। किंगफ़िशर के हज़ारो कर्मचारियों को कई महीनो से पगार नहीं मिली थी। उन्होंने मीडिया में बयान दिया की वो भी अपनी मांग लेकर केजरीवाल के पास जायेंगे। किंगफ़िशर का मामला केजरीवाल के अधिकार क्षेत्र में नहीं होने के बावजूद इन कर्मचारियों को केजरीवाल से उम्मीद थी। पुरे देश में मानो अब हर समस्या का एक ही समाधान था – अरविन्द केजरीवाल।

बुखार होने के बावजूद अरविन्द केजरीवाल ने बाहर आकर इन लोगो से मुलाकात कर समझाया की मैंने अभी केवल कार्यभार संभाला है और इतनी समस्याओ और मांगो का सुलटारा इस तरह से नहीं हो सकता। मैं आपको झूटा आश्वासन नहीं देना चाहता। उन्होंने कहा की लोगो की समस्याएं सुनने और उन्हें सुलझाने कें लिए हम एक प्रणाली बनाएंगे आप सभी की चिट्ठियां केवल जमा न हो बल्कि उनपर कारवाही हो। इसके लिए उन्होंने लोगो से 10 दिन का समय माँगा।

केजरीवाल को चाहे बुखार हो लेकिन उनकी सरकार के मंत्री दिन रात काम पर लगे थे. महिला एवं बाल कल्याण मंत्री देर रात 12 बजे दक्षिण दिल्ली के में एक बलात्कार पीडिता से मिलने गई और साथ ही महिलाओ के असुरक्षित घोषित हुए डार्क झोन इलाको का दौरा किया. दिल्ली सरकार के मंत्री आम आदमी की तरह पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सचिवालय पहुंचे. केजरीवाल सरकार में शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने शिक्षा विभाग के कर्मचारियों के साथ बैठक की। बैठक में मुख्य रूप से स्कुलो में डोनेशन और फ़ीस पर चर्चा हुई। उन्होंने अधिकारियो से कहा की सभी शिक्षण संस्थाओ को ये बात समझाई जाये की शिक्षा मुनाफा बटोरने का धंधा नहीं है। स्कुलो की फ़ीस के विषय में पारदर्शिता लाने और डोनेशन पर पूरी तरह अंकुश लगाने के विषय में चर्चा हुई।

देश भर में “आप” की इस नई राजनीति के प्रति उत्साह था। लाखो लोग पार्टी से जुड़ रहे थे। गोआ में रेमो फर्नांडीस ने भी “आप” की सदस्यता ली। पूर्व प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पोते आदर्श शास्त्री ने भी अपनी नौकरी छोड़ “आप” के साथ सक्रीय राजनीति में उतरने की घोषणा कर दी।

उधर खबर की शराब माफिया के हमले में दिल्ली पुलिस के सिपाही की मौत हो गई। अवैध शराब पकड़ने गए कुछ सिपहियो पर माफिया ने हमला कर दिया जिसमे एक जवान शहीद हो गया।

सीपीएम नेता प्रकाश करात ने एक इंटरव्यू में “आप” की तारीफ करते हुए कहा की इस पार्टी ने बहोत कम समय में कांग्रेस और बीजेपी जैसी पार्टियो को चुनौती देकर एक वैकल्पिक राजनीति की स्थापना की है। उन्होंने माना की सीपीएम को आम आदमी पार्टी की कार्यशैली से सिख लेनी चाहिए। बीजेपी को नेता सुषमा स्वराज ने भी “आप” की राजनीति को सराहा और अपने कार्यकर्ताओ को “आप” से सिखने की सलाह दे डाली।

कांग्रेस के समर्थन की पोल पहले ही स्टिंग ऑपरेशन से खुल चुकी थी लेकिन आज दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अरविन्द लवली ने साफ साफ कह दिया की उन्होंने आप के घोषणापत्र को समर्थन दिया है, पार्टी को नहीं और वो विधानसभा में विपक्ष की भूमिका निभाएंगे. सरकार बनने के दुसरे दिन तक कांग्रेस की नियत साफ हो चुकी थी.

दूसरे दिन तेज बुखार के कारण केजरीवाल भले दफ्तर न जा पाये लेकिन हज़ारो लोगो से अपने घर पर मिले। सिसोदिया ने शिक्षा के व्यवसायीकरण को रोकने की दिशा में काम शुरू किया। देशभर में आप की इस नई तरह की राजनीति को लेकर उत्साह था और एक नई उम्मीद जागी। लाखो लोग आप से जुड़ने लगे। बड़ी बड़ी राष्ट्रिय पार्टियो के नेता अपनी पार्टी को “आप” से सिखने की सलाह देने लगे। राजनीति बदलने की दिशा में आप का एक और कदम। कल फिर मिलेंगे 30 दिसंबर 2013 के इतिहास के साथ।

कुछ विडियो –

देर रात महिला सुरक्षा का जायजा लेने डार्क झोन पहुंची राखी बिरला

आदर्श शास्त्री ने “आप” की सदस्यता ली

राखी बिरला ने महिला सुरक्षा दल पर बात की

मंत्री ऑटो से सचिवालय पहुंचे

https://www.youtube.com/watch?v=7_QPgaD_5I4

सुषमा स्वराज ने “आप” की तारीफ की

https://www.youtube.com/watch?v=oCYB9FZ_eio

केजरीवाल के घर के बाहर मिलने वालो का ताँता – DTC कर्मचारी पहुंचे नियमन की मांग लेकर

केजरीवाल नहीं जायेंगे कार्यालय, तेज बुखार से ग्रस्त

केजरीवाल पर व्यक्ति विशेष

Wanna Discuss? Tag your friends.

comments

Related posts